May be an image of 4 people, people sitting, people standing and text that says "स्वदेशी जागरण मच राष्ट्रीय बैठक 최로"
May be an image of 5 people, people sitting, people standing and indoor
आज स्वदेशी जागरण मंच की केंद्रीय टीम की बैठक हुई जिसमें निर्णय किया गया की कोरोना वैक्सीन संपूर्ण भारत ही नहीं, दुनिया भर के लोगों को जल्दी से जल्दी मिले, इसके लिए उसे पेटेंट मुक्त कराना होगा।
ध्यान रहे विश्व की तीन बड़ी कंपनियां फाइजर, मॉडर्ना और एस्ट्रेजनेका इन्होंने वैक्सीन का निर्माण किया है। किंतु वह इसमें भारी मुनाफा कमाना चाहती हैं और इसके लिए सारी दुनिया को लगभग 2 साल तक इंतजार कराना चाहती हैं।
स्वदेशी जागरण मंच का मानना है कि यदि इसकी तकनीक खुली कर दी जाए तो दुनिया भर में 1,000 से अधिक कंपनियां इसे बनाने में लग जाएंगी और सारी दुनिया को अगले 6 महीने में ही वैक्सीन का टीका लगाना संभव हो सकता है, और वह भी बहुत सस्ते में।
किंतु इसके लिए वैक्सीन को पेटेंट कानूनों से मुक्त कराना होगा और इसके लिए एक विश्वव्यापी जन जागरूकता अभियान की तुरंत आवश्यकता है।
इस विषय पर सब तरफ तैयारियां प्रारंभ हो गई हैं। मंच ने आह्वान किया है कि देश ही नहीं दुनिया भर के प्रबुद्ध वर्ग और सामाजिक कार्यकर्ता, आगे आएं।
बड़ी फार्मा बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर, अमेरिका-इंग्लैंड आदि देशों पर, व बिल गेट्स जेसे पेटेंट समर्थकों पर दबाव बनाएं कि वह संपूर्ण दुनिया को जल्दी से जल्दी वैक्सीन व दवाईयां दिलवाने में साधक बने, बाधक नहीं।
~सतीश कुमार
….जय स्वदेशी जय भारत!