आज होशियारपुर में पंजाब प्रांत की टोली के साथ मैं स्वदेशी, स्वरोजगार, कृषि पर बात कर रहा था तो गुरदासपुर के जिला संयोजक राकेश वर्मा अपनी कहानी सुनाने को उत्सुक थे!
बैठक के बाद उन्होंने बताया “मैं और मेरा बेटा केवल 3 एकड़ की खेती में से ही 12लाख रुपए प्रति वर्ष तक कमा रहे हैं” मुझे बड़ा आश्चर्य हुआ तो उन्होंने अपने बेटे चेतन वर्मा से मेरी सीधे फोन पर बात करवाई! चेतन ने बताया “मैं 6 साल से ही पापा के साथ स्ट्रॉबेरी की खेती का काम कर रहा हूं!शुरू में स्ट्रॉबेरी की खेती में हमें घाटा हो रहा था!मैंने थोड़ा रिसर्च किया और 6 महीने स्ट्रॉबेरी की खेती के बाद के समय में हरी मिर्च लगा दी!उसके बाद थोड़ा ध्यान किया तो बीच के स्थान में ही लहसुन भी लगा दी! इस तरीके से एक ही साल में हम तीन-तीन फसलें लेने लगे!यहां तक कि स्ट्रॉबेरी की फसल के साथ उसकी पौध भी उसी में से तैयार करने लग गए!इस प्रकार एक ही वर्ष में 4-4 फसलें हम ले रहे हैं!”
मैंने कहा “अच्छा!कुछ और भी आगे करने का सोचा है” तो उसने कहा “हां हमने ZYNE नाम से प्रोडक्ट तैयार किया है जो स्ट्रॉबेरी छोटी रह जाती थी उसका पल्प का जूस व चॉकलेट बर्फी भी उससे बनाने लगे हैं!यह अपने आप का पहला प्रोडक्ट है!इसलिए बहुत अच्छे रेट में बिक रहा है” मैंने उसकी पीठ थपथपाई और उसकी आगे की योजनाएं भी पूछी जो एक अच्छे समझदार लड़के की सोच होनी चाहिए! उसकी उम्र केवल 23 वर्ष है और वह बॉक्सिंग का पंजाब का विनर भी है!मुख्यमंत्री व गवर्नर के हाथों से पुरस्कार भी ले चुका है!खेती में वैल्यू एडिशन का कैसा असर होता है? इसका यह बहुत उतम उदाहरण है! मेरी चेतन व् राकेश जी को बहुत बहुत शुभकामनाएं..
आज का विचार: Your Attitude decides your Altitude…याने तुम्हारा दृष्टिकोण ही तय करता है की आप कितने ऊँचे स्तर पर पहुँचोगे…