पीएम मोदी: टीवी और टायर के बाद अब सरकार ने एयरकंडिशनर के आयात पर लगाई रोक |  ET Hindi

मोदी सरकार ने रेफ्रिजरेंट के साथ एयर कंडीशनर के आयात पर पाबंदी लगा दी है. केंद्र सरकार का यह कदम एसी के घरेलू निर्माण को बढ़ावा देने और गैर-जरूरी सामान के आयात में कमी लाने के इरादे से उठाया गया है. विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना में कहा, रेफ्रिजरेंट के साथ एयर कंडीशनर की आयात नीति में बदलाव किया गया है. इसके तहत इसे मुक्त श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधात्मक सूची में डाला गया है.

पिछले जून में मोदी सरकार ने कार, बसों और मोटरसाइकिल में उपयोग होने वाले नये न्यूमैटिक टायर के आयात पर पाबंदी लगा दी थी. भारत में एसी का बाजार 5-6 अरब डॉलर का है जिसमें से ज्यादातर हिस्सा आयात होता है. एसी के लिए भारत अपनी जरूरत का 28 फीसदी से अधिक आयात चीन से करता है.

कई मामलों में तो एसी के 85 से 100 फीसदी कम्पोनेंट आयात किए जाते हैं. जुलाई महीने में भारत सरकार ने रंगीन टीवी सेट के आयात पर बैन लगा दिया था. चीन से बड़े पैमाने पर कलर टीवी भारत मंगाए जाते थे, लेकिन मोदी सरकार ने उसपर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया है. भारत में एसी का आयात चीन, थाइलैंड, मलेशिया और जापान समेत करीब 30 देशों से किया जाता है. इसमें चीन और थाइलैंड की सबसे बड़ी हिस्सेदारी है, करीब 300 कंपनियां एसी का आयात करती हैं.

लद्दाख सीमा पर चीनी सेना के जवानों के साथ हिंसक झडप के बाद देश में चीन के खिलाफ एक माहौल बन गया है. टिक टॉक, वी चैट समेत चीनी एप को बैन करने का फैसला लिया गया. यही नहीं, भारत में चीनी कंपनियों को मिले कई टेंडर कैंसल कर दिए गए हैं.

मोदी सरकार के इस कदम से चीनी कारोबारियों को बड़ा झटका लग सकता है. देश में एसी का बाजार करीब 40,000 करोड़ रुपये का है, जिसमें चीन के आयात की हिस्सेदारी करीब 12,000 करोड़ रुपये है.

 

Source Link