Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी अब सिर्फ इंडिया के नहीं बल्कि एशिया के नंबर वन अमीर इंसान हैं। और जिस तरह से वो पिछले कुछ महीनों से एक के बाद एक कारोबारी साझेदारी करते जा रहे हैं, उससे साफ है कि वे जल्द ही दुनिया के सबसे अमीर इंसान भी बन जायेंगे। खासकर फेसबुक के साथ उनकी साझेदारी और अब टिकटॉक को खरीदने की उनकी तैयारियों को देखकर तो यही महसूस होता है। लगातार कई सालों से उन्हें दौलत बढ़ाने के मामले में कोई पछाड़ नहीं पाया है।

पिता धीरूभाई अंबानी से विरासत में मिले बिजनेस के गुरों से मुकेश अंबानी दिन पर दिन सफलता की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं। पढ़िए मुकेश अंबानी ने किन कारोबारी गुणों को ध्यान में रखकर अपने बिजनेस को आगे बढ़ाया। अगर आप भी इन गुणों को अपने बिजनेस में उतारते हैं तो आपको फायदा हो सकता है।

कस्टमर इज बॉस : बिजनेस में आपका बॉस आपका ग्राहक होता है। कारोबार में कभी भी ऐसा कदम नहीं उठाना चाहिए जिससे आपके ग्राहक को नुकसान उठाना पड़े। आपको बिजनेस में हमेशा ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखकर ही फैसला लेना चाहिए।

अपना लक्ष्य तय करें : बिजनेस में सफलता के लिए जरूरी है कि आप अपना लक्ष्य तय करें। आपको लक्ष्य एकदम स्पष्ट होना चाहिए और उसे हासिल करने के लिए पूरी मेहनत करें। मुकेश अंबानी ने नेसकॉम में भी कहा था कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए लक्ष्य तय करना जरूरी है। बिना लक्ष्य तय किए आप अपने रास्ते से भटक सकते हैं।

नाकामियों से डरे नहीं : जीवन में आने वाली समस्याओं से डरकर भागने की बजाय उनका सामना करना चाहिए। यह जानने की कोशिश करें कि समस्या कहां से शुरू हुई और उसका कारण क्या है। बिजनेस में आने वाली समस्याओं का हल करने पर आपका ध्यान होना चाहिए। आपकी मेहनत कभी बेकार नहीं जाती।

सकारात्मक सोच : जीवन में बिजनेस या फिर नौकरी में सफलता के लिए सबसे जरूरी है सकारात्मक सोच। आप हमेशा पॉजीटिव रहे, पॉजीटिव रहने पर आपकी अप्रोच पॉजीटिव रहेगी और आपको आसानी से सफलता मिलेगी। इसके लिए आपको अपने आस-पास मौजूद लोगों में भी सकारात्मकता फैलानी होगी।

रिलेशन में भरोसा जरूरी : कारोबार में सफल होने के लिए जरूरी है बेहरत रिलेशन और उनके प्रति आपका विश्वास। रिश्तों में किया गया विश्वास आपकी जिंदगी बदल सकता है। बिजनेस में विश्वासपात्र लोगों की पहचान जरूरी है।

 

Source Link