Mumbai Gets 24x7 Vaccine Centres to Boost Coronavirus Vaccination Drive

सरकार ने 18-44 वर्ष की आयु के लोगों के लिए CoWIN डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन की अनुमति दी है। अभी तक यह सुविधा 45 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए ही उपलब्ध थी। हेल्थ मिनिस्ट्री की ओर से सोमवार को जारी एक बयान में बताया गया है कि 1 मई से वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाकर 18-44 वर्ष के लोगों के लिए किया गया था। हालांकि, वैक्सीनेशन सेंटर पर भीड़ से बचने के लिए केवल ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट की अनुमति थी।

बयान में कहा गया है कि अब ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन और अप्वाइंटमेंट का फीचर भी इस आयु वर्ग के लोगों के लिए CoWIN प्लेटफॉर्म पर शुरू किया जा रहा है।

हेल्थ मिनिस्ट्री ने बताया है कि ऑनलाइन बुकिंग वाले स्लॉट्स के लिए होने वाले वैक्सीनेशन में अगर कुछ लोग दिन के अंत तक नहीं आते और कुछ डोज बच जाती हैं तो वैक्सीन की बर्बादी को कम करने के लिए कुछ लोगों का ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

यह  सुविधा अभी केवल सरकारी वैक्सीनेशन  सेंटर्स के लिए शुरू की जा रही है। इसका इस्तेमाल करने के बारे में संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेश फैसला कर सकेंगे।

प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स को ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट्स के लिए स्लॉट्स के साथ वैक्सीनेशन शेड्यूल को पब्लिश करना होगा।

हेल्थ मिनिस्ट्री ने बताया कि देश में 18-44 आयु वर्ग के लोगों को 24 मई तक एक करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी हैं। देश में अभी तक लगाई गई कुल वैक्सीनेशन डोज की संख्या लगभग 19.60 करोड़ है।