Image

पुणे. कोरोना का टेस्ट घर पर ही हो सकेगा। इसके लिए आपको किसी अस्पताल में की लाइन में लगने और प्राइवेट लैब को पैसे देने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। दरअसल, पुणे की एक कंपनी ने घर पर ही कोरोना टेस्ट करने वाली किट कोविसेल्फ बनाई है। खास बात ये है कि इस किट से टेस्ट करने पर आपको 15 मिनट में नतीजे भी मिल जाएंगे। इस किट की कीमत 250 रु होगी। यह अगले हफ्ते के आखिरी तक बाजार में होगी।

पुणे की ‘माई लैब’ कंपनी को ICMR से भी अप्रूवल मिल गया है। यह भारत की पहली सेल्फ यूज कोरोना रेपिड एंटीजन टेस्ट किट है। इस किट पर लिखे इस्तेमाल के तरीकों को देखकर कोई भी कोरोना की जांच कर सकता है। 

2 मिनट में टेस्ट, 15 मिनट में नतीजे
कोविसेल्फ नाम की इस किट की खासियत है कि सिर्फ 2 मिनट में टेस्ट किया जा सकता है। इसके अलावा नतीजे भी 15 मिनट में आ जाएंगे। लैब के निदेशक ने बताया, ICMR ने कहा है कि अगर आपका यह एंटीजन टेस्ट पॉजिटिव है तो आपको RT-PCR टेस्ट  करवाने की जरूरत नहीं है।
 
कंपनी के डायरेक्टर सुजीत जैन का कहना है कि अगले हफ्ते के आखिर तक यह टेस्ट किट पूरे देश में 7 लाख फार्मेसी और ऑनलाइन पार्टनर्स के पास उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा, हमारा टारगेट देश के 90% पिन कोड तक पहुंचना है।

ICMR ने जारी की एडवाइजरी
 
ICMR ने COVISELF को लेकर एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि वे ही लोग टेस्ट करें, जिनमें लक्षण हों, या जो लोग संक्रमित लोगों के संपर्क में आए हों। ये टेस्ट किट एप बेस्ड है। घर पर टेस्ट करने के लिए सबसे पहले आपको नाक से सैंपल लेना होगा इसके बाद टेस्ट स्ट्रिप की फोटो खींचनी होंगी। याद रहे, फोटो उसी मोबाइल से खींचनी होंगी, जिसमें यह मोबाइल ऐप डाउनलोड किया है।

– आपने जो डेटा लिया है, वो सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा। इसके बाद ही टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव या निगेटिव आएगी। अगर रिपोर्ट निगेटिव आती है, तो RT-PCR टेस्ट कराना होगा। क्योंकि सभी रैपिड एंटीजन निगेटिव सिम्प्टोमेटिक लोग संदिग्ध कोरोना मरीज माने जाएंगे। 

– रिपोर्ट के बाद अगर कोई पॉजिटिव है, तो उसे ICMR और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन के अनुसार होम आइसोलेशन में रहना होगा। 

– यह पूरी प्रक्रिया गोपनीय रहेगी, जो लोग अपनी जानकारी किसी को नहीं देना चाहते, उनके लिए यह बेहतर है।