कोरोना काल में लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी, गिलोय, नीम, और अश्वगंधा जैसी जड़ी बूटियों से बने प्रोडक्ट का इस्तेमाल  खूब कर रहे हैं। भारत ही नहीं विदेशों में भी इसकी खूब मांग है। ऐसे में पतंजलि और दूसरे ऑर्गेनिक स्टोर से भी नीम, गिलोय, अश्वगंधा से बनी टेबलेट्स आउट ऑफ स्टॉक हो रही है। कोरोना ने सेहत की चिंता बढ़ाई तो लोग खुद को तंदुरुस्त रखने के लिए आयुर्वेद और ऑर्गेनिक चीजों का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करने लगे। ऐसे में गिलोय, अश्वगंधा और तुलसी की मांग बेहिसाब बढ़ी। पतंजलि स्टोर्स तक में टेबलेट आउट ऑफ स्टॉक हो रही है।

अब लोग साधारण चाय की जगह काढ़ा या फिर तुलसी अदरक की चाय पीना पसंद कर रहे हैं।  वहीं इम्यूनिटी बूस्टर गिलोय,अश्वगंधा, तुलसी, अदरक, हल्दी से बने प्रोडक्ट्स की मांग विदेशों में भी खूब बढ़ गई है।  Organic Wellness के MD कृष्णा गुप्ता ने कहा कि  इस वक्त हम अमेरिका से लेकर हांगकांग तक प्रोडक्ट्स भेज रहे हैं, डिमांड काफी ज़्यादा है।

कोरोना का खतरा कमजोर इम्यूनिटी वालों को ज्यादा है। इसलिए एहतियात के तौर पर लोग इम्यूनिटी बढ़ाने में जुटे हैं। ऐसे में पुरानी जड़ी बूटी काफी कारगर है। अब आयुष मंत्रालय भी तुलसी, नीम, गिलोय, अश्वगंधा को इम्यूनिटी बूस्टर बता चुका है। इसलिए लोग एलोपैथिक दवाओं की जगह आयुर्वेद को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं।

 

Source Link: https://hindi.moneycontrol.com/news/market-news/increased-trust-in-ayurveda-to-increase-immunity-tulsi-neem-giloy-ashwagandha-in-demand_237231.html