देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) ने रविवार को भारत का पहला सोशल मीडिया ऐप एलिमेंट्स (Elyments) लॉन्च किया है. यूजर्स अब इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे. उपराष्ट्रति वेंकैया नायडू ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ये ऐप लॉन्च किया. लॉन्चिंग कार्यक्रम के दौरान आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर भी मौजूद रहे. 

कुछ ही घंटों में लाखों लोगों ने किया डाउनलोड
लॉन्चिंग के कुछ ही घंटों के अंदर ही लाखों यूजर्स ने इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं. शुरुआत में ये ऐप 8 भाषाओं में उपलब्ध होगी. साथ ही इसमें ऑडियो-वीडियो कॉलिंग की भी सुविधा दी जाएगी. इस ऐप का मुख्य उद्देशय सोशल मीडिया ऐप के फीचर्स को जोड़ कर एक ही ऐप में उपलब्ध करना है.

प्राइवेसी का रखा है खास ध्यान
इसके अलावा सोशल मीडिया पर यूजर्स की डाटा प्राइवेसी को लेकर सवाल उठते रहते हैं. इसलिए इस ऐप में खास तौर पर डाटा प्राइवेसी को आगे रखा गया है. 

मिलेंगे कई फीचर
यूजर्स को इस ऐप में शानदार फोटोग्राफी के लिए एआर करेक्टर से लेकर इन-बिल्ट फिल्टर्स तक का सपोर्ट मिला है. इसके अलावा इस ऐप में यूजर्स के डाटा की सुरक्षा के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इस ऐप की खास बात यह है कि यूजर्स की परमिशन के बिना उनका डाटा किसी थर्ड पार्टी को नहीं दिया जाएगा. 

लॉन्च हुआ इंडियन ऐप
बता दें भारत में इस समय सोशल मीडिया यूजर्स की बड़ी तादाद है, लेकिन इस समय सोशल मीडिया मार्केट में ज्यादातर विदेशी कंपनियों का राज है. इस बीच देश में 5 जुलाई को देश का पहला ‘सुपर सोशल मीडिया ऐप ऐलीमेंट्स (Elyments) लॉन्च हो गया है. 

 

Source Link:https://www.zeebiz.com/hindi/technology/indian-first-social-media-app-elyments-app-venkaiah-naidu-launched-it-30459