खादी इंडिया ने बनाया रिकॉर्ड! कनॉट प्‍लेस आउटलेट पर एक दिन में हुई इतने  करोड़ की बिक्री | business - News in Hindi - हिंदी न्यूज़, समाचार, लेटेस्ट  ...

कोरोना संकट (Coronavirus Crisis) के बीच खादी इंडिया (Khadi India) के एक आउटलेट ने रिकॉर्ड बना डाला है. खादी व ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने बताया कि खादी इंडिया के दिल्‍ली के कनॉट प्‍लेस (Connaught Place) में मौजूद फ्लैगशिप आउटलेट (Flagship Outlet) पर 2 अक्‍टूबर यानी गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) पर रिकॉर्ड बिक्री हुई. आयोग के मुताबिक, इस आउटलेट से कोविड-19 के कारण बने हालात के बाद भी एक दिन में एक करोड़ रुपये से ज्‍यादा के प्रोडक्‍ट्स की बिक्री (Sale) हुई.

‘महात्‍मा गांधी की विरासत के तौर पर पसंद की जाती है खादी’
केवीआईसी ने बताया कि इस बार गांधी जयंती पर कनॉट प्‍लेस के खादी इंडिया आउटलेट पर लोगों ने 1.02 करोड़ रुपये से ज्‍यादा के प्रोडक्‍ट्स खरीदे. हालांकि, ये पिछले साल इसी दिन हुई 1.27 करोड़ रुपये की बिक्री से कम है, लेकिन मौजूदा हालात के बीच ये इस साल का एक दिन का रिकॉर्ड है. हाथ से बना स्‍वदेशी कपड़ा खादी भारतीयों के बीच महात्‍मा गांधी की विरासत के तौर पर पसंद किया जाता है. इसलिए हर साल गांधी जयंती पर इस आउटलेट में खादी उत्‍पादों की शानदार बिक्री होती है.

आयोग ने बताया कि 2 अक्‍टूबर 2020 को कुल 1,633 बिल बने, जिनमें हर बिल (Bill) पर औसतन 6,258 रुपये के खादी प्रोडक्‍ट्स की खरीदारी की गई. खादी इंडिया आउटलेट पर सुबह से ही हर वर्ग और उम्र के लोगों की खादी उत्‍पाद खरीदने के लिए लाइन लग गई थी. आयोग ने महात्‍मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 151 जयंती को सेलिब्रेट करने के लिए सभी प्रोडक्‍ट्स पर 20 फीसदी की सालाना विशेष छूट (Annual Special Discount) का ऐलान भी किया था.

‘कोरोना संकट के बाद भी हर दिन पहुंच रहे हैं खरीदार’
खादी व ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्‍सेना ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के बाद भी हर दिन बड़ी संख्‍या में लोग खादी उत्‍पाद खरीदने के लिए खादी इंडिया के आउटलेट पर पहुंच रहे हैं. ये सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की ओर से बार-बार की जा रही अपील के कारण ही संभव हो पाया है. लोग खादी उत्‍पादों को पसंद कर रहे हैं. हर दिन खादी को पसंद करने वाले (Khadi Lovers) और खादी उत्‍पादों की खरीदारी करने वालों की संख्‍या में इजाफा हो रहा है.

 

Source Link