May be an image of 1 person and text that says "कोरोना वैक्सीन व दवाइयों को पेटेंट से मुक्त करें -स्वदेशी जागरण मंच जिला नीमच R Shot 48MP AI QUAD CAMERA oy Mih0"
May be an image of 1 person, sitting and indoor
मध्यप्रदेश में एक बच्ची माँग करते हुए, और स्वदेशी के वरिष्ठतम प्रचारक सरोज दा उत्साह पूर्वक अभियान के लिये सामग्री मेल करते हुए (दिल्ली कार्यालय से)
पेटेंट फ्री वैक्सीन के लिए लाखों लोग करेंगे हस्ताक्षर!
स्वदेशी जागरण मंच की कल हुई अ.भा.तरंग बैठक में देश भर के 162 कार्यकर्ताओं ने भाग लिया और निर्णय किया कि केवल भारत ही नहीं, संपूर्ण विश्व की गरीब अमीर 738 करोड़ जनता को वैक्सीन व दवाइयां सर्व सुलभ हों, इसके लिए लाखों याचिकाएं हस्ताक्षरित कर WTO, राष्ट्राध्य्क्षों व कम्पनियों के प्रमुखों को भेजी जाएंगी और विश्वव्यापी जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।
कल 11 मई पोखरण दिवस (जब भारत ने परमाणु परीक्षण (विस्फोट) किया था, पर इस अभियान का शुभारंभ होगा।
इसका कारण यह है कि बड़ी बहुराष्ट्रीय फार्मा कंपनियां, जिन्होंने कोरोना की वैक्सीन विकसित की है, ने बेतहाशा कमाई करने के लिए इनके पेटेंट (सर्वाधिकार सुरक्षित) करवा रखे हैं। फिर दाम भी अपने हिसाब से तय कर रहे हैं।
हम भारत के लोग यह नहीं होने देंगे। हम इसे डब्ल्यूटीओ से पेटेंट मुक्त करवाकर, इन कंपनियों, उनके आकाओं शेयरधारकों, समर्थकों को निवेदन करके मजबूर कर देंगे कि वह संपूर्ण मानवता के हित को ध्यान में रखते हुए अपनी थोड़ी बहुत कमाई भले करें पर जल्दी से जल्दी वैक्सीन सबको सुलभ कराएं।
यह संकट पूरी मानवता पर है। सभी तभी सुरक्षित होंगे, जब सभी को वेक्सीन मिलेगी, नहीं तो यह वायरस गरीब अमीर में फ़र्क नहीं करता।
आप भी अभियान में लगेंगे न?
~सतीश कुमार