कुरूक्षेत्र में उत्तर क्षेत्र व राजस्थान सहित छह प्रांतों का स्वदेशी जागरण मंच का राष्ट्रीय विचार वर्ग आज से शुरू हो गया है!
*पिछले तिमाही में भारत की विकास दर याने GDP 7.7 प्रतिशत रही है!जो की दुनिया में सर्वोच्च है और चीन की 6.7%पर खिसक गई है!
*आगामी छमाही मे GDP की 8%पार करने की संभावना है क्यों कि मानसून के ठीक रहने की घोषणा मौसम विभाग ने कर दी है…
प्रति व्यक्ति आय में भी भारत में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है!
*भारत का मैन्युफैक्चरिंग 4.8 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है!जोकि 2013_14 में मात्र .64 आ गया था!
*इलेक्ट्रिकल निर्माण के क्षेत्र में गत चार वर्षों में निर्माण में चीन से इंडस्ट्री शिफ़्ट होकर भारत की तरफ़ आ रही है!ऐसा चीन की लेबर कॉस्ट में वृद्धि व पर्यावरण मानदंडों के कारण से हो रहा है!
*भारत में अब 120 मोबाइल कम्पनियां मोबाइल बनाने लग गई लग गई हैं!उधर इसरो ने लीथियम बैटरी बनाने की टेक्नोलॉजी यह प्राइवेट कंपनियों को देने का फ़ैसला किया है!इससे मोबाइल में लगने वाली बैटरी जो कि अभी तक भारत में नहीं बन पा रही थी अब भारत में ही बनेगी!
*और यही बात इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स(इलेक्ट्रिक कारों)के लिए भी हुई है इससे भारत दुनिया में इलेक्ट्रिक कारों में सबसे आगे हो सकता है!
शाबाश

सोम्या स्वामीनाथन!

जिसने ईरान में हिजाब पहनने से इनकार कर दिया! वह पूर्व विश्व जूनियर शतरंज चैंपियन है!वह भारत की सबसे प्रमुख खिलाड़ी है!किन्तु जब ईरान ने मुस्लिम पहनावा पहनकर ही खेलने की शर्त रखी तो सौम्या ने खेल खेलने से ही इनकार कर दिया!

शाबाश

अपनी संस्कृति व भारतीय पहनावे पर गर्व होना ही चाहिए!

ले चले हम राष्ट्र नौका को…
भँवर से पार कर…
केसरी बाना सजाए,
राष्ट्र का श्रंगार कर….
ले चले…ले चले…~स्वदेशी चिट्ठी