Image may contain: 2 people, people sitting

Image may contain: 2 people, people sitting and indoor

Image may contain: 5 people, people sitting, beard and close-up

Image may contain: 1 person, standing, text that says "MADE IN CHINA स्देशी अपनाओ देश बचाओ"

तमिलनाडु में स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संयोजक सुंदरम जी, फिर राष्ट्रीय संगठक कश्मीरी लाल जी दिल्ली में, नरोत्तम जी हिमाचल प्रांत संयोजक परिवार के साथ व एक बच्ची हरियाणा की संकल्प करते हुए!

आज जब स्वदेशी संकल्प दिवस मनाया गया तो हमने देश भर में फोन किए, तो जानकारी आई की आसाम से ऊपर अरुणाचल तक में भी स्वदेशी संकल्प दिवस का विषय गया।
अपने सह संयोजक धनपत राम जी ने बताया कि उन्होंने अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी संपर्क किया है। केरल में सवा लाख परिवारों की बात तो वहां के प्रांत संयोजक व संगठक ने की ही थी। जम्मू कश्मीर से लेकर तमिलनाडु तक इस 10 मिनट के कार्यक्रम में एक साथ स्वदेशी संकल्प दिवस मनाया गया।

ट्विटर पर स्वदेशी संकल्प दिवस यह ट्रेंड करने लगा। फेसबुक, व्हाट्सएप फोटो से भर गए। सामान्य कार्यकर्ता से लेकर संघ के अखिल भारतीय अधिकारियों तक ने संकल्प दिवस मनाया।

यानि स्वदेशी का संदेश केवल स्वदेशी का ही संदेश नहीं रहा वह राष्ट्रीय एकता का संदेश भी बन गया। यह स्वदेशी विचार व संगठन की शक्ति का प्रगटीकरण भी था। एक सफल राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम की, आप सब बहनों भाइयों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं! आप सब बधाई के पात्र हैं।
~सतीश कुमार