कश्मीरी लाल जी व दिल्ली के संगठन मंत्री सिधार्थन जी के साथ! तथा हरिद्वार मेले में संस्कृत विश्वविद्यालय हरिद्वार के कुलपति विभूति मेरा स्वागत करते हुए प्रांत संयोजक सुरेन्द्र सिंह जी!
इच्छा शक्ति व एकाग्रता की मूर्ति बॉक्सर मैरीकॉम!
मैं परसों हरिद्वार में लगे स्वदेशी मेले में गया! वहां पर गंगा स्वच्छता मिशन का भी एक स्टाल लगा था!
सारा देखने के बाद मैंने वहां के निदेशक से बात की! तो उसने मुझे कहा “जब से नितिन गडकरी ने यह नमामि गंगे का प्रोजेक्ट हाथ में लिया है,तब से काम में बहुत तेजी आई है! गंगोत्री से हरिद्वार तक के 135 नालों को बंद करने का काम चल रहा है!”
इसी प्रकार से जो 16 जल शोधक केंद्र बनने हैं,उनमें से 8 लगभग पूरे होने को हैं!”
क्या होगा कह नहीं सकते!किंतु एक विश्वास वहां दिखा कि शायद अब गंगा स्वच्छता मिशन को कामयाबी मिल जाएगी!
दो अन्य मिशन! एक स्वामी शिवानंद जी का मातृ सदन, जिसके अंतर्गत प्रोफेसर जी डी अग्रवाल जी ने शरीर त्यागा। उसके बारे में सब का मानना था कि वह काम तो बहुत मन से कर रहे हैं,किंतु व्यवहारिक बहुत कम है! इससे जनसमर्थन उनके साथ नहीं है!
दूसरा एक सामाजिक संगठन पूर्व मुख्यमंत्री रमेश निशंक का है ‘स्नेह-गंगा’! इसे कुछ समर्थन तो है किंतु राजनीति भी है!
अतः वहां एक शुद्ध सामाजिक तथा गंगा शुद्ध करने के वास्तव में मिशन मान कर चलने वाले एक नए आंदोलन की आवश्यकता महसूस हो रही है!
*इस जज्बे को सलाम!
#मैरीकॉम ने बनाया दुनिया का रिकॉर्ड!!
मणिपुर की बॉक्सर ने लगातार 6 बार गोल्ड मेडल जीतकर दुनिया में इतिहास रच दिया है! पहली बार 2002 में जीतने के बाद अब तक विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता में वह छह बार गोल्ड मेडल जीत चुकी है!हैरानी की बात यह है कि यह मणिपुरी युवती 3 बच्चों की मां है!और बॉक्सिंग जैसे कठिन खेल में भी लगातार विजई हो रही है! और अपनी विजय का श्रेय विनम्रता पूर्वक देश को दे रही है! उसकी इच्छा शक्ति व एकाग्रता के कारण-‘मैरीकॉम तुझे सलाम!’ जय हो!
इधर कल दिल्ली रोहिणी में लगे मेले में भी जाने का अवसर हुआ!कार्यकर्ताओं ने बहुत परिश्रम से बहुत अच्छा व भव्य स्वदेशी मेला लगाया है! स्वदेशी कार्यकर्ता पद्धति के अनुरूप ही स्थानीय आप पार्टी के विधायक महेंद्र गोयल को भी बुला लाए।