Image may contain: 1 person, sitting

Image may contain: 1 person

Image may contain: 2 people, people standing, text that says "Chief Mnister Haryana zoom"

Image may contain: 1 person, sunglasses and close-up, text that says "Dr. Dewi Shetty zoom"

Image may contain: 1 person, sunglasses

सह-सरकार्यवाह दत्ता जी, द्वितीय मनमोहन वैद्य, मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी, डॉ देवी शेट्टी व भगवती जी

आज स्वदेशी स्वावलंबन न्यास व हायर एजुकेशन हरियाणा द्वारा स्वदेशी स्वावलंबन से आत्मनिर्भर भारत पर एक अखिल भारतीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
इसमें 15 रोजगार सृजकों को सम्मानित भी किया गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी के अलावा अपने सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले जी, मनमोहन वैद्य जी, भारत के सुप्रसिद्ध चिकित्सक बेंगलुरु से डॉ देवी शेट्टी जी, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज के सचिव प्रोफेसर वीके मल्होत्रा जी, प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार संजीव सानयाल जी, हरियाणा के शिक्षा मंत्री कवंरपाल जी व तीन सचिव स्तरीय अधिकारियों सहित अनेक विद्वत जन इस संगोष्ठी को, जो सारा दिन चली, संबोधित करने के लिए आए थे।
इतना ही नहीं सामने श्रोताओं में बैठे थे 40 वाइस चांसलर सहित 100 से अधिक विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर। अनेक सीए, इंजीनियर, उद्योगपति, प्रगत किसान व स्वदेशी जागरण मंच के देशभर के प्रमुख कार्यकर्ता। 496 लोग तो सीधे जुड़े थे बाकी फेसबुक व यूट्यूब से हजारों लोग देख सुन रहे ही थे।

अपने एक सह-संयोजक जी ने मुझे कुछ प्रशंसा का संदेश लिख भेजा।
मैं छत पर गया व चिंतन करने लगा कि “वास्तव में आज के इतने बड़े कार्यक्रम की सफलता का राज क्या है?”
तो मेरे स्पष्ट रूप से ध्यान में आया, “राज है टीम वर्क!” हमारी स्वदेशी की टीम की विशेषता यह नहीं है कि वह बहुत योग्यतम लोगों की है, बल्कि उसकी विशेषता यह है कि वह टीम वर्क अच्छा करना जानती है। और जहां टीम वर्क होता है वहां तो सफलता होती ही है।
केंद्रीय स्तर से लेकर निचले स्तर तक स्वदेशी के विस्तार का एक ही राज है, और वह है टीम वर्क!
ठेंगड़ी जी कहा करते थे जब 1, 1 के साथ ही लगता है, और लगता रहता है तो वह 1111 बनता है किंतु यदि टीम वर्क ना हो, ना होकर अहम भाव जग जाए तो आगे अहम का दशमलव लग जाता है तो वही .1111 बन जाता है, यानी एक का भी दसवां हिस्सा रह जाता है। हमेशा ध्यान रखना चाहिए!!जय स्वदेशी जय भारत