नए विचारों, साहस और सूझबूझ से यह ड्राइवर कमाता है ₹50,000 महीना!
3 दिन पहले मैं दिल्ली से चंडीगढ़ जा रहा था। ‘बला बला ऐप’ के माध्यम से एक गाड़ी पकड़ी। मैंने अपनी आदत अनुसार ड्राइवर से बातचीत करनी शुरू की।
“क्या नाम है तुम्हारा?”
“जितेश! गाजियाबाद का रहने वाला हूं।”
“कब से गाड़ी चला रहे हो?”
उसने कहा “मैं जब बीटेक सेकंड ईयर में पढ़ता था, तब से चलाना शुरू किया, 2014 से।”

मैंने कहा, “बीटेक बीच में क्यों छोड़ी?”
उसने कहा, “उन दिनों में ओला कैब वालों ने शुरू ही किया था। मुझे कॉलेज से वापस अपने गांव जाना था तो एक दोस्त ने बताया की ढाई सौ किलोमीटर तक ओला वाले पहली ट्रिप में फ्री जाते हैं। मैंने अपना आईडी बनाया और ओला ऐप बुक कर ली।”
ड्राइवर से मैंने पूछा, “यह ओला का क्या चक्कर है?”
तो उसने कहा कि, “बहुत सिंपल है। और मैं तो प्रतिदिन 4 से ₹5000 कमा रहा हूं। मैं सुनकर दंग रह गया और तभी मैंने उसका फोन नंबर ले लिया और गांव आते-आते तक मैं निश्चय कर चुका था कि अब नौकरी-पढ़ाई के चक्कर में नहीं पड़ना।
अगले ही दिन मैंने घर में बात की और जिद मार कर 15 दिन बाद ही गाड़ी ले ली। ड्राइविंग लाइसेंस मेरे पास था ही। ओला में गाड़ी लगा दी। और मैं भी तीन से ₹4000 प्रतिदिन के कमाने लगा। उन दिनों में इंसेंटिव अच्छा मिलता था। बाद में जब इंसेंटिव कम हुआ तब तक मैंने भाई को तैयार कर लिया था और हमने 2 गाड़ियां और फिर दो ड्राइवर रख कर 4 गाड़ियां डाल दी। मैंने कभी भी 70-80000 से कम नहीं कमाए।और भाई व दो ड्राइवरों को भी रोजगार दिया है।”

फिर मैंने पूछा, “इस लॉकडाउन में तो काम जीरो हो गया होगा?”
उसने कहा “हां! एक बार तो घबराया पर फिर मैंने सोचा कि इस समय पर गाड़ी को दोगुना किराया भी मिल सकता है। मैंने एक डीएसपी से परिचय निकाला और जरूरी सेवाओं का एक सर्टिफिकेट बनवा लिया। और जरूरतमंद व कोरोना में लगे हुए लोगों को लाने, ले जाने के काम में गाड़ी लगा दी। मैं लॉकडाउन में भी 40 से ₹50000 कमाता रहा।

मैंने पूछा, “आगे का स्वप्न, सोच क्या है?”
तो उसने कहा, “एक बार विदेश जाना है, 2 साल लगाकर वापस आऊंगा और 8-10 गाड़ियां डालकर ठीक कमाई करूंगा और अपना परिवार चला लूंगा।”
मैंने निष्कर्ष निकाला की साहस और नए विचारों को अपनाने की सोच से एक सामान्य किसान का लड़का भी बड़ी कमाई कर सकता है।
~सतीश कुमार

नीचे: एक कैब ड्राइवर के साथ पुराना चित्र।

Image may contain: 1 person, sitting, selfie and close-up              Image may contain: one or more people and car