Image may contain: 1 person

Image may contain: 1 person

Image may contain: 1 person, suit and glasses

Image may contain: 1 person, standing

#नरेंद्रमोदी: जिन्होंने युवावस्था से ही धारा 370 खत्म कर जम्मू कश्मीर के पूर्ण विलय का संकल्प लिया हुआ था,उन्होंने निर्णय लिया की अपने दूसरे शासन के पहले 100 दिन के अंदर ही भाजपा के घोषणा पत्र के सभी निर्णय लागू कर देने हैं।उनमें सबसे अहम था 70 सालों से जनसंघ व भाजपा का वायदा.. ‘धारा370 खत्म करेंगे’।
उन्होंने इस निर्णय से होने वाले वैश्विक परिदृश्य से लेकर विपक्ष व सुरक्षा के दृश्य का पूर्वानुमान लगाया व उससे निपटने का खाका सोचा और एक ऐतिहासिक निर्णय (वास्तव में 56 इंच की छाती वाला निर्णय) ले लिया।
#अमितशाह: उसी राष्ट्रवाद की भट्टी में तपे पले गृहमंत्री ने इस निर्णय के क्रियान्वयन की रूपरेखा बनाई।उन्होंने कानून मंत्री रवि शंकर अटॉर्नी जनरल वेणुगोपाल, गृह मंत्रालय के अधिकारियों से इसकी बारीकियों की चर्चा की और उनका सब प्रकार का तोड़ निकाला। फिर सुरक्षाबलों की तैनाती से लेकर राज्यसभा में बहुमत तक का जुगाड़ किया। सब पक्षों का विचार कर पूर्ण व्यूह रचना बनाई और राज्यसभा में घोषणा करने तक किसी को भनक नहीं लगने दी। जबरदस्त योजकता।
#अजीतडोभाल: भारत के सुरक्षा सलाहकार एक माह पहले से सेना मुख्यालय, राज्यपाल भवन, गृह मंत्रालय, बॉर्डर, सिक्योरिटी ग्रिड इन सब में तालमेल कर सुरक्षा का ना केवल अभूतपूर्व प्रबंध किया बल्कि वातावरण भी ऐसा बनाया कि कश्मीर के राजनेता हों या अलगाववादी या फिर आतंकी, सब घबराए बैठे हैं। एक महीना हो गया आज तक एक भी गोली नहीं चलानी पड़ी। क्या व्यूह रचना है…?
#जयशंकर: भारत के विदेश मंत्री! पीछे रहकर काम करने वाले। पाकिस्तान,चीन,अमेरिका सहित दुनिया को कैसे संभालना,इसमें अपने 40 साल के कैरियर की सारी शक्ति झोंक दी। जिससे चीन को छोड़कर दुनिया का एक भी देश पाकिस्तान के हक में बयान तक देने को राजी नहीं हुआ। हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत के अधिकारियों की ऐसी तैयारी की,कि किसी मंच पर भी विफलता ना मिले।
इन चारों के आपसी तालमेल,टीम वर्क व देश की समस्त जनता की इच्छा से सफलतापूर्वक लक्ष्य की पूर्ति हुई।…जय जय कार हुई। भारत माता प्रसन्न हुई!
जय स्वदेशी जय भारत