OYO's 26-yr-old Founder world's 2nd youngest self-made billionaire: Hurun
सामान्य परिवार के इस 24 वर्षीय लड़के की कंपनी की कीमत है,25000 करोड़ रूपए! 5880 हैं उसके कर्मचारी। यानि वो है सबसे छोटी उम्र का…
सबसे बड़ा Job Provider!
ओड़िसा का रहने वाला रितेश अग्रवाल! सामान्य परिवार के इस लड़के के माता पिता की इच्छा तो थी IIT इंजीनियर बनाने की! पर भाग्य ने उसके लिए कजिन अधिक लिख रखा था।
कोटा में कोचिंग में तो माँ बाप ने डाल दिया। पर उसका मंन उसमें रमा नहीं। लेपटोप उसका सबसे प्रिय साथी था। कुछ बड़ा, कुछ नया करने की इच्छा।उसको विभिन्न गोष्ठियों में ले गयी।
उसके पास अछे सेमिनार की रजिस्ट्रेशन फीस के पैसे नहीं होते थे, तो बिना किट लिए भोजन किये वो केवल वहां से नए विचार, कुछ स्टडीज सीख आता था।
फिर एक दिन। 2012 में उसने oraval नाम से कंपनी बना सस्ते होटल के कमरे बुक करने की एप्प विकसित की।
भारत में इससे पहले किसी ने एप्प आधारित होटल बुकिंग किसी ने सोची नहीं थी।
शुरुआती सफलता के बाद झटका भी लगा। साथी जो बनाया था,उदास हो छोड़ गया। पर रितेश डेटा रहा। उसने oyo rooms के नाम से अपनी सस्ते पर अछे होटल कमरे(पूरा होटल भी) एप्प के माध्यम से बुक करने का काम जारी रखा।
आज वह भारत, दुबई,जापान,चीन सहित 8 देशों में होटल चलाता है। प्रत्यक्ष अपना होटल एक भी नहीं पर 9000 होटलोँ के एक लाख कमरे उसके नाम हैं।
आज उसकी उम्र तो केवल 24 साल की है पर है 25000 करोड़ रूपए वैल्यूएशन वाली कंपनी का मालिक।
देश दुनिया के बीसियों बड़े पुरुस्कार ऊसके नाम हैं। हमारे प्रेरक वाक्य ‘Don’t be job seeker, Be job provider’ को प्रत्यक्ष शीर्ष पुरुष है OYO होटल रूम्स के रितेश अग्रवाल।
शाबाश! रितेश! तुमहारे जैसे नोजवान ही भारत की बेरोजगारी, गरीबी को दूर करने में लगे हैं। जय हो!