हिंदू साम्राज्‍य दिनोत्‍सव से संघ की शाखाओं से स्‍वदेशी का नारा निकलेगा। मुगलों को परास्‍त कर 346 वर्ष पहले हिंदू साम्राज्‍य की स्‍थापना करने वाले छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्‍याभिषेक दिवस को संघ ने स्‍वदेशी अभियान को समर्पित करने की तैयारी की है। चीन के कुटिल पंजों से बचाने और देश को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए संघ के आनुषांगिक संगठन स्‍वदेशी जागरण मंच द्वारा बड़े स्‍तर पर स्‍वदेशी स्‍वालंबन अभियान चलाया जा रहा है।

हर साल राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ द्वारा मनाया जाता है उत्‍सव

हर वर्ष हिंदू साम्राज्‍य दिनोत्‍सव को राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ द्वारा वृहद स्‍तर पर मनाया जाता है। यह संघ के प्रमुख आयोजनों में से एक है। पर इस बार वैश्‍विक महामारी कोरोना के चलते इस आयोजन के सभी कार्यक्रम आभासी माध्‍यम पर होंगे।

कोरोना के कारण इस बार आभासी होंगे माध्‍यम

देशभर में शाखा स्‍तर पर इस दिवस पर 4 जून को प्रमुख रूप से शिवाजी की तस्‍वीर पर पुष्‍पाजंलि अर्पित कर बौद्धिक वर्ग आयोजित होंगे, जिसमें स्‍वदेशी, स्‍वालंबन व स्‍वराज जैसे विषयों पर शिवाजी को केंद्र में रखकर विमर्श होगा। साथ ही शिवाजी के जीवन दर्शन से प्रेरित करते हुए लोगों से राष्‍ट्रहित में स्‍वदेशी अपनाने का संकल्‍प दिलाया जाएगा। इस बौद्धिक वर्ग में देशभर के लाखों स्‍वयंसेवकों के साथ समाज से भी लोग भाग लेंगे।

 

Source: Dainik Jagran