Petition for Universal Access to Vaccines & Medicines (UAVM)

स्वदेशी जागरण मंच द्वारा पोखरण दिवस के दिन 11 मई 2021 को कोरोना से लड़ने के लिए एक देशव्यापी याचिका अभियान (वैश्विक सर्व-सुलभ टीकाकरण व चिकित्सा याचिका / Petition for Universal Access to Vaccines & Medicines (UAVM)) की घोषणा की है.

इस अभियान के तहत स्वदेशी जागरण मंच की मंच मांग है कि :

  1. विश्व व्यापर संगठन, बौद्धिक संपदा अधिकार के प्रावधानों में छूट दे।
  2. वैश्विक दवा निर्माता (वैक्सीन) कपनियां स्वेच्छा से, मानवता के लिए, अन्य निर्माताओं को प्रौद्योगिकी हस्तांतरण सहित पेटेंट मुक्त अधिकार दें।
  3. सरकार अन्य दवा निर्माताओं (वैक्सीन) को अनिवार्य लाइसेंस देने के लिए अपने संप्रभु अधिकारों का उपयोग करने सहित आवश्यक कदम उठाये।
  4. कोरोना के खिलाफ लड़ने के लिए एवं वैक्सीन और दवाओं के वैश्विक उपलब्धता की सुविधा के लिए, सभी संबंधित व्यक्तियों और संगठनों को बड़-चढ़कर आगे आना चाहिए ।

इस याचिका से मंच दुनिया व देश में सभी कोरोना की वैक्सीन और दवाईयों को पेटेंट मुक्त व उन्हें बनाने में उपयोग तकनीक को भी देने की मांग कर रहा है. मंच का मानना है कि इससे वैक्सीन व दवाईयों की उपलब्धता बढ़ेगी व इनके दामों में भी काफी कमी आएगी, जिससे विश्व के गरीब देशों व भारत के लोगों को कम पैसे व जल्द से जल्द वैक्सीन मिल पायेगी.

आपकों बता दे कि भारत में जितनी वैक्सीन का उत्पादन हो रहा है, उस के मुताबिक भारत को अपने सभी नागरिकों को टीका लगाने में लगभग 2-3 साल लग जायेंगे. परन्तु कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए सभी को वैक्सीन जल्द से जल्द लग जाए इसकी जरुरत काफी महसूस हो रही है.

इसी को ध्यान में रखते हुए स्वदेशी जागरण मंच ने इस अभियान को शरू किया है.

आप भी यहाँ क्लिक करके इस अभियान का हिस्सा बन सकते है.