Search
Close this search box.

होमस्टे का बिजनेस

होम स्टे बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आप अपने घर के खाली कमरे या हिस्से को पर्यटकों के ठहरने के लिए किराए पर देते हैं। यह व्यवसाय न केवल अतिरिक्त आय का स्रोत हो सकता है बल्कि यह पर्यटकों के साथ संस्कृति और अनुभवों को साझा करने का भी एक अच्छा तरीका है।

भारत में होम स्टे बिजनेस तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और सरकार द्वारा इसे प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनाएं भी चलाई जा रही हैं।

होमस्टे आतिथ्य का एक रूप है। जहाँ मेहमान उस शहर या गाँव के निवासी के साथ घर साझा करते हैं जहाँ वे यात्रा कर रहे हैं। कम भीड़ और ग्रामीण जीवन का स्वाद भारत में पर्यटकों के लिए होमस्टे को सबसे पसंदीदा विकल्प बना रहा है।

यह पहाड़ों या गाँव या किलों या जंगलों के पास हो सकता है। होमस्टे एक सामान्य होटल की तुलना में कई लाभ प्रदान करता है जैसे -निवासियों के रोजमर्रा के जीवन की झलक और कम कार्बन पदचिह्न इत्यादि।

बिजनेस प्लान – 

आप होमस्टे व्यवसाय शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकते है । आप होमस्टे व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको एक प्लान बनाना होगा। जिसमें रहने की व्यवस्था अच्छी और सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध हो और कम पैसे में अच्छी सुविधाएं अतिथियों मिल सके।

लाइसेंस – 

प्रत्येक होमस्टे व्यवसाय को अपने परिसर को किराए पर देने या पट्टे पर देने के लिए राज्य से उपयुक्त लाइसेंस प्राप्त करना होता है। इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के पर्यटन विभाग में सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ एक आवेदन पत्र जमा करना होता है फिर आपको लाइसेंस प्राप्त होता है।

होम स्टे के स्वामित्व का प्रमाण।
होमस्टे योजना प्रस्ताव।
पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट।
आंतरिक सज्जा सहित विभिन्न कोणों से आपके कमरे-घर की तस्वीरें।
भवन की योजना और उन्नयन डेटा। इत्यादि

स्थान का चयन – 

होम स्टे बिजनेस के लिए आपके घर का स्थान महत्वपूर्ण है। जहां पर्यटन की गतिविधियाँ उच्च हैं। किसी भी पर्यटक स्थल के निकट, प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर क्षेत्र ,या उन स्थानों पर जहां स्थानीय संस्कृति और परंपराएँ मजबूत हैं।होम स्टे बिजनेस की संभावनाएँ काफी बढ़ जाती हैं।

मार्केटिंग और प्रमोशन – 

अपने होम स्टे बिजनेस को प्रमोट करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स, सोशल मीडिया, और ट्रैवल वेबसाइट्स का उपयोग करेके अपने होम स्टे की तस्वीरें, रिव्यू और सेवाओं के बारे में लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

ग्राहक सेवा – 

आपके होमस्टे व्यवसाय के लिए आपको भविष्य में ग्राहक मिलेंगे या नहीं।इस पर आपके ग्राहकों पर बहुत फर्क पड़ेगा। उनकी समीक्षाओं और प्रतिक्रिया पर ध्यान देने की आवश्यकता है अपने समग्र ग्राहक सेवा को बेहतर बनाने पर ध्यान देना चाहिए। आप अपने हाई-स्पीड इंटरनेट, स्वच्छ पेयजल, और मेहमानों को शांतिपूर्ण कम शोर वाला वातावरण प्रदान करने जैसे संसाधन उपलब्ध कराते हैं तो ग्राहक आप की सेवाओं से प्रभावित होकर और लोगों भी आपके बारे में बता सकते हैं ।

लागत – 

होमस्टे चलाने में कई तरह की पूंजी निवेश की आवश्यकता पड़ती है आपको आय और व्यय का उचित रिकॉर्ड रखना होगा। एक बार जब आप जान जाते हैं कि मेहमानों की मेजबानी करने में आपको कितना खर्च आता है तो आपको सेवाओं के लिए कितना शुल्क लेना चाहिए इसका अंदाजा लग जाएगा। साथ ही, कीमत तय करने से पहले यह पता लगाने की कोशिश करेगें ।

सावधानियां – 

आपको अपने परिसर का उपयोग करने की अनुमति देने से पहले मेहमानों का सावधानीपूर्वक चयन करना चाहिए। अनियंत्रित मेहमान जो जमकर पार्टी करते हैंऔर जो शराब या नशीली दवाओं की लत में रहते हैं। वे आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। छोटे परिवार और कंपनी के समूह आपके आदर्श मेहमान हो सकते हैं।

दक्षिण भारत का मैनचेस्टर कहलाता है कोयंबटूर! इस शहर ने 7 लाख से अधिक परिवारों को प्रत्यक्ष रोजगार दिया हुआ है। अकेले कोयंबटूर की जीडीपी 50 अरब डॉलर है जबकि सारे श्रीलंका की जीडीपी 80 अरब डॉलर है।"भारत का प्रत्येक महानगर कोयंबटूर बन जाए तो भारत की बेरोजगारी भी खत्म हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

YOU MIGHT ALSO ENJOY

FOLLOW US

Facebook
Twitter
LinkedIn
LinkedIn
WhatsApp
Telegram