Search
Close this search box.

आइस क्रीम पार्लर का व्यवसाय

कोई भी व्यक्ति किसी भी अवसर, समारोह या छुट्टियों पर आइसक्रीम का लुत्फ उठाने से चूकना नहीं चाहता चाहे वह सर्दी हो गर्मी हो या मानसून। आइसक्रीम एक पसंदीदा खाद्य पदार्थ है।
जिसकी मांग पूरे साल भर रहती है। लेकिन खास तौर पर गर्मियों में। चूंकि भारत के डेयरी उद्योग ने अपनी जड़ें जमा ली हैं और तापमान भी बहुत ज्यादा है इसलिए आइसक्रीम का कारोबार एक आकर्षक खुदरा खाद्य उद्यम हो सकता है। युवा पीढ़ी की बाहर खाने की पसंद आइसक्रीम की दुकानों की बढ़ती मांग का मुख्य कारण है।

तेजी से बढ़ता और लगभग हर महीने नए ब्रांड लॉन्च होने के बीच आइसक्रीम क्षेत्र असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। चूँकि आइसक्रीम स्टोर एक विशेष प्रकार के भोजन पर ध्यान केंद्रित करता है।इसलिए सामग्री की लागत तुलनात्मक रूप से सस्ती होती है।

इसके अलावा आइसक्रीम की दुकानें अक्सर छोटे उद्यम होती हैं। इसलिए अन्य रेस्तरां की तुलना में एक जगह किराए पर लेने और उपयोगिता लागतों को कवर करने की लागत भी न्यूनतम हो सकती हैं।

मार्केट रिसर्च

आप आइसक्रीम पार्लर के व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको सावधानीपूर्वक मार्केट रिसर्च करनी चाहिए आइसक्रीम वर्तमान में मिठाइयों के शीर्ष स्तर पर है। अपस्केल आइसक्रीम की दुकानों, अनूठे स्वादों और पौष्टिक आइसक्रीम के लिए एक बड़ा बाजार है। आइसक्रीम व्यवसाय योजना बनाने से पहले आपको पड़ोस के बाजार की क्षमता को समझना चाहिए। स्थानीय उपभोक्ताओं की अपेक्षाओं, वर्तमान में उपलब्ध विकल्पों में क्या कमी है। इन सभी की जानकारी प्राप्त करने के लिए मार्केट रिसर्च करना आवश्यक है

स्थान का चयन

आपको आइसक्रीम पार्लर की दुकान मार्केट में स्थापित करना चाहिए। जहां लोगों का आवागमन अधिक हो और भारी भीड़ होती हो जिससे लोग आप की दुकान के बारे में जान सके। और आपकी अच्छी कमाई भी हो सके। इसके लिए आपको से कम 400 से 500 वर्ग फीट की जगह की आवश्यकता होती है। यदि आप एक फैंसी कैफे खोलना चाहते हैं तो आपको कम से कम 2500 से 3000 वर्ग फीट वाले पार्लर की तलाश करनी चाहिए।

लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

आइस क्रीम पार्लर की शुरुआत करने के लिये आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है जैसे-
व्यवसाय पंजीकरण, जीएसटी पंजीकरण, दुकान एवं स्थापना अधिनियम लाइसेंस, एफएसएसएआई लाइसेंस इत्यादि।

आइस क्रीम के प्रकार

असली दूध वाली आइसक्रीम
● स्लिम-डाउन आइसक्रीम
● पहले से पैक किए गए रूप में आइसक्रीम
● आइसक्रीम ट्रीट
● जमे हुए दही
● जेलाटोससोर्बेट्स
● आइसक्रीम के साथ केक
● आइसक्रीम के साथ मिल्कशेक

उपकरण

डीप फ्रीजर
● रेफ्रिजरेटर
● भंडारण के लिए अलमारियाँ
● आइसक्रीम डुबोने के लिए अलमारियाँ
● पैकेजिंग आपूर्ति
● परोसने के लिए प्लेटें और कटलरी
● कुर्सियाँ और मेजें
● निरंतर बिजली बैकअप के लिए एक मूक जनरेटर और यूपीएस

लागत

यदि आप छोटे स्तर पर आइस क्रीम पार्लर की दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको 1-5 लाख तक का पूंजी निवेश करके आसानी से खोल सकते हैं।

यदि आप बड़े स्तर पर आइस क्रीम पार्लर की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप 5-10 लाख तक पूंजी निवेश करके बड़े स्तर पर आइस क्रीम पार्लर की शुरुआत कर सकते हैं।

फायदे

यदि आप किसी अन्य ब्रांड की आइसक्रीम बेचने के लिए फ्रैंचाइजी ली है तो आप ब्रांड के आधार पर 20% से 30% का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपने ब्रांड की आइसक्रीम बना कर बेच रहे हैं तो आपको आइस क्रीम बनाने की लागत और अन्य संबद्ध खर्चों को निकालने के बाद आप अपने बाजार के आधार पर 30% से 40% का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मार्केटिंग

आइस क्रीम पार्लर खोलने के बाद पहले दिन से ही ऑनलाइन उपस्थिति मजबूत होना बहुत जरूरी है। अपना आइसक्रीम पार्लर खोलने से पहले, अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्रोफाइल बना कर आप सोशल मीडिया चैनलों और गूगल पर विज्ञापन चलाकर अपने लक्षित बाजार में उत्सुकता पैदा कर सकते हैं। आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सही कीवर्ड के साथ स्थानीय बाजार को लक्षित कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त आप समाचार पत्रों में पर्चे बांटना, अपने स्थानीय एफएम चैनलों पर विज्ञापन देना भी संदेश फैलाने के अन्य तरीके भी हो सकते हैं।

दक्षिण भारत का मैनचेस्टर कहलाता है कोयंबटूर! इस शहर ने 7 लाख से अधिक परिवारों को प्रत्यक्ष रोजगार दिया हुआ है। अकेले कोयंबटूर की जीडीपी 50 अरब डॉलर है जबकि सारे श्रीलंका की जीडीपी 80 अरब डॉलर है।"भारत का प्रत्येक महानगर कोयंबटूर बन जाए तो भारत की बेरोजगारी भी खत्म हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

YOU MIGHT ALSO ENJOY

FOLLOW US

Facebook
Twitter
LinkedIn
LinkedIn
WhatsApp
Telegram