Search
Close this search box.

लगन,मेहनत व परिवार के सहयोग से चपरासी की बेटी बनी आईएएस!

संदीप कौर!जोकि पंजाब के रेवेन्यू डिपार्टमेंट में चपड़ासी का काम कर रहे रंजीत सिंह की लड़की है और अनुसूचित जाति वर्ग की हैं! 29 वर्षीय संदीप ने IAS की परीक्षा 136वें रैंक के साथ पास की!(9वर्ष पूर्व).वह सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट है!ठीक नौकरी नहीं मिली तो सोचा IAS की तैयारी करूं! पिता ने ट्यूशन के लिए बैंक से लोन उठाया!स्वयं 18 से 20 घंटे तक की पढ़ाई की और तीसरे प्रयत्न में वह सफल हो गई! उसने बताया कि उसका भाई खरड़ जाकर सवेरे 4:00 बजे हिंदू अखबार लेकर आता था!ऐसे ही मां व पिता जी इन्होंने अपनी सब प्रकार की सुविधाएं काटकर उसकी पढ़ाई में सहयोग किया!…ऐसी ही योग्य संतानो से भारत बढ़ता जा रहा है…
और तीन अच्छी खबरें सुनी हैं?
*भारत 7.2% की जीडीपी वृद्धि दर के साथ फिर दुनिया की तीव्रतम गति वाली अर्थव्यवस्था बन गया है! सभी अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों को नकार कर! अब चीन 6.8 के साथ दूसरे नंबर पर हो गया है! अगले दो वर्ष यह 7.4 व 7.8% रहेगी जबकि चीन की 6.7 व 6.4 रहेगी..क्या बात है?
*उधर पाकिस्तान को यूनाइटेड नेशन की एफएटीएफ ने आतंकियो को सहयोग करने वाले देशों की निगरानी सूची में डाल दिया है यानि अब पाकिस्तान पर आर्थिक प्रतिबंध लगने की पहली प्रक्रिया शुरू हो गई है! कहां तक बचेगा आतंकी पाकिस्तान?
*तीसरी बात: जितनी तेजी से पंजाब नैशनल बैंक के घोटाले पर कार्रवाई हुई है और अब कैबिनेट ने घोटाला कर भागने वालों के लिए सख्त कानून बना दिया है उससे सारे देश की जनता की बड़ी संतुष्टि है…जय हो!
होली पर नीचे संघ के अखिल भारतीय शारीरिक प्रमुख सुनील कुलकर्णी जी के साथ जोधपुर में ।
एक बात स्वदेशी चिट्ठी के बारे में: जब से यह पेज शुरू किया है लाईक्स में ऐसी गिरावट आई है जैसी कृषि समर्थक बजट आते ही शेयर बाज़ार में गिरावट आई थी…एक बात ध्यान करना मित्रों, चिट्ठी प्रयोग विफल हुआ तो अपन तो जोगी आदमी कुछ नहीं बिगड़ना पर हाँ स्वदेशी विचार प्रवाह कम न हो इसलिए अधिक से अधिक लोगों को शेयर व लाईक्स करवाने का अपना वायदा पूरा ज़रूर करो…जय रामजी की…

दक्षिण भारत का मैनचेस्टर कहलाता है कोयंबटूर! इस शहर ने 7 लाख से अधिक परिवारों को प्रत्यक्ष रोजगार दिया हुआ है। अकेले कोयंबटूर की जीडीपी 50 अरब डॉलर है जबकि सारे श्रीलंका की जीडीपी 80 अरब डॉलर है।"भारत का प्रत्येक महानगर कोयंबटूर बन जाए तो भारत की बेरोजगारी भी खत्म हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

YOU MIGHT ALSO ENJOY

FOLLOW US

Facebook
Twitter
LinkedIn
LinkedIn
WhatsApp
Telegram