Search
Close this search box.

आर्ट गैलरी का व्यवसाय

भारत में रहने वाले नागरिकों को कला से बेहद प्यार होता है जिसके चलते वे भारतीय कला को बहुत अधिक महत्व देते हैं। ऐसा नहीं है कि भारतीय कला के प्रेमी सिर्फ भारत में ही पाए जाते हैं बल्कि भारतीय कला के प्रेमी तो अलग-अलग देशों से भारत में आकर भारत की कला को सराहते हैं और अपनाते भी है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आर्ट गैलरी शुरू करके आप धन अर्जित कर सकते हैं। जैसे किसी भी व्यवसाय को आरंभ करने से पहले उससे जुड़ी सभी प्रक्रियाओं को जानना और समझना बेहद जरूरी होता है। ठीक इसी तरह से आर्ट गैलरी के व्यवसाय को आरंभ करने से पहले भी उसके बारे में विस्तार पूर्वक जानना आपके लिए अधिक महत्वपूर्ण है।

आर्ट गैलरी के प्रकार

मिट्टी के पात्र बनाने की कला, चित्रकारी, फोटोग्राफी, मूर्तिकारी और साहित्य कला इत्यादि।

बिजनेस प्लान

आप को आर्ट गैलरी खोलने के लिए भी एक बेहतर और उचित प्लान की आवश्यकता होती है। व्यवसाय को आरंभ करने से पहले आप मार्केट रिसर्च करने के बाद आर्ट गैलरी से संबंधित बजार में मांग क्या है कितने पूंजी निवेश करने की आवश्यकता है और कितने कुशल कारीगरों की आवश्यकता पड़ती इन सभी बिंदुओं पर जानकारी प्राप्त करनी चाहिए ।

स्थान का चयन

आर्ट गैलरी व्यवसाय आरंभ करने के लिए एक उचित स्थान की आवश्यकता होती है जहां पर आप आसानी से कला प्रेमियों तक पहुंच सके। आर्ट गैलरी एक ऐसे स्थान पर हो जहां पर कलाकृतियों के सर्वश्रेष्ठ खरीदार मौजूद हो । आपको अपनी आर्ट गैलरी इतनी अधिक आकर्षक बनानी चाहिए कि खरीदार आपकी आर्ट गैलरी तक स्वतः ही पहुंच जाएं। यदि छोटे पैमाने पर अपने व्यवसाय को आरंभ करने की सोच रहे हैं तो उसके लिए आपके पास एक छोटी सी दुकान या छोटा सा शोरुम ही पर्याप्त है।

लागत

इस व्यवसाय को शुरूआत करने के लिए ज्यादा उपकरणों की आवश्यकता नहीं होती है इसलिए शुरुआत में आप 1 लाख या डेढ़ लाख की राशि के साथ भी इस व्यवसाय की शुरूआत कर सकते हैं ।
यदि आपके पास प्रदर्शनी लगाने के लिए अपनी दुकान पहले से ही मौजूद है तो आपको ज्यादा खर्च करने की आवश्यकता नही पड़ती है

लाभ

आर्ट गैलरी से आप तभी प्रॉफिट कमा सकते हैं जब आप कलाकारों के साथ अपने अच्छे संबंध बनाकर रखेंगे जब कलाकारों के साथ आपके अच्छे संबंध होंगे तो आपको बेहतरीन कलाकृतियां बना कर देंगे जिससे अधिक प्रॉफिट कमा सकते है
इस व्यवसाय में मात्र एक लाख के निवेश के बाद ही आप आराम से उसका डेढ़ गुना मुनाफा कमा सकते है।

मार्केटिंग

इस व्यवसाय के लिए सर्वश्रेष्ठ मार्केटिंग विकल्प विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शनी लगाना है जिसके जरिए आप अपनी कला को कलाप्रेमियों तक आसानी से पहुँचा सकते हैं। और सोशल मीडिया और वेबसाइट के माध्यम से अपने व्यवसाय को लोगों तक आसानी से पहुंच सकते है इसके साथ-साथ आप पंपलेट और पोस्टर छपवाकर पब्लिक प्लेस पर बटवा और चिपका सकते है जिससे आपके दुकान के बारे जादा से जादा लोगों को आसानी से पता चल सकता है।

दक्षिण भारत का मैनचेस्टर कहलाता है कोयंबटूर! इस शहर ने 7 लाख से अधिक परिवारों को प्रत्यक्ष रोजगार दिया हुआ है। अकेले कोयंबटूर की जीडीपी 50 अरब डॉलर है जबकि सारे श्रीलंका की जीडीपी 80 अरब डॉलर है।"भारत का प्रत्येक महानगर कोयंबटूर बन जाए तो भारत की बेरोजगारी भी खत्म हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

YOU MIGHT ALSO ENJOY

FOLLOW US

Facebook
Twitter
LinkedIn
LinkedIn
WhatsApp
Telegram