Search
Close this search box.

कास्मेटिक आइटम का व्यवसाय

सुंदरता किसी भी चीज की हो सबका मन मोह लेती है। महिला-पुरुष और बच्चे सभी सुंदर दिखना चाहते हैं। ऐसे में कॉस्मेटिक आइटम्स की डिमांड अत्यधिक रहती है।

मौसम, घर के फंक्शन, विवाह, पार्टी के अनुसार लोग मेकअप करना बेहद पसंद करते हैं। सजना संवरना एक आम सी बात हो गई है। अब तो लोग घर से बाहर किसी भी काम से निकल रहे हों तो भी सनस्क्रीन, काजल, लिपबाम आदि लगाकर निकलते हैं। कहते हैं ना “फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन”।

आजकल जिस रफ्तार से हम सब आधुनिकता की तरफ बढ़ रहे हैं। ऐसे में सुंदर दिखना एक जरूरत हो गई है। यदि आप सौंदर्य प्रसाधन को व्यापार के विकल्प की तरह देख रहे हैं तो यह बेहद अच्छा बिजनेस आइडिया है। कॉस्मेटिक्स एक ऐसा बाजार है जो ना कभी थकता है ना कभी रुकता है। इसकी सबसे बड़ी वजह हम आप हैं। सौंदर्य प्रसाधन का व्यापार अगर पूरी लगन के साथ किया जाए तो दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की कर सकते हैं।

बिजनेस प्लान

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उसके बारे में जानकारी जुटाना चाहिए फिर उस बिजनेस की बारीकियों को ध्यान पूर्वक समझना व फिर उस बिजनेस का एक मॉडल तैयार करना बेहद आवश्यक होता है। और मार्केट में डिमांड कितनी हैं इस प्रकार आपको बिजनेस की शुरूआत करने से पहले पूरा प्रारूप तैयार करना चाहिए।

स्थान का चयन

आप जिस स्थान पर अपनी शॉप खोलने की सोच रहे हैं। वहाँ पर महिलाओं का आना जाना होता है। किस तरह की कैटेगरी आपके बिजनेस का सबसे पहले हिस्सा हो सकती है आपको अपनी शॉप मार्केट में स्थापित करना चाहिए जिससे लोग आप की शॉप तक आसानी से पहुंच सके।

कास्मेटिक आइटम के प्रकार

कॉस्मेटिक्स शॉप में मेकअप के साथ-साथ शृंगार का हर एक आइटम रखा जाता है जैसे-बिंदी, चूड़ियाँ, सिंदूर, आर्टिफिशियल ज्वेलरी, फेसपैक, हेयरपैक, हेयर क्लिप, फेशियल ट्रीटमेंट, स्पा ट्रीटमेंट, काजल, क्रीम, पाउडर इत्यादि।

लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

कास्मेटिक व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए आपको आवश्यक दस्तावेज का रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होता है जैसे- जीएसटी, आधार उद्यम, इत्यादि।

क्वालिटी और कलेक्शन

आप जब भी शॉप की शुरूआत करें तो अपने एरिया के हिसाब से प्रोडक्ट क्वालिटी का खास ध्यान रखना चाहिए यदि आप शुरू से अच्छी क्वालिटी व एरिया की डिमांड से जुड़े प्रोडक्ट रखेंगे तो आप अपने बिज़नेस को शुरू से ही लोगों की नजर में अच्छा कर सकते हैं। साथ ही कलेक्शन भी अच्छे अच्छे लोगों की डिमांड के हिसाब से ही रखना चाहिए। जिससे आपकी शॉप पर आया हुआ कोई भी ग्राहक खाली हाथ वापस ना जा सके।
इसका हमे ध्यान रखना चाहिए।

लागत

यदि आप कास्मेटिक आइटम की शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो आपको इसके लिए अच्छी पूंजी की आवश्यकता पड़ती है यदि आप 1 – 2 लाख रुपये तक पूंजी निवेश करके बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं जिसमें किराया, बिजली का बिल स्टाफ खर्च इत्यादि शामिल होता है।

यदि आप बड़े स्तर पर इस व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको 2-5 लाख रुपये तक पूंजी निवेश करके आप आसानी से कर सकते हैं

फायदे

कास्मेटिक शॉप में आप ग्राहक के साथ अच्छा व्यवहार रखते हैं तो और आप ग्राहकों को कोई समस्या है तो उसका आप तुरंत समाधान करते हैं तो ग्राहकों का रूझान आप की तरफ बढ़ेगा ।जिससे आप अच्छी कमाई करके महीने का 20-25 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

मार्केटिंग

कास्मेटिक व्यवसाय की मार्केटिंग करने के लिए आप स्थानीय मार्केट में पोस्टर छपा कर लगवा सकते हैं और सोशल मीडिया और वेबसाइट के माध्यम से अपने अलग -अलग प्रोडक्ट का प्रचार-प्रसार कर सकते हैं जिससे आपके शॉप के बारे में लोग जान सकेगें और साथ-साथ ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म का उपयोग जैसे- अमेजन,फिलिप कार्ट, मीशो के माध्यम से अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन माध्यम से भी बेचकर लाभ कमा सकते हैं।

दक्षिण भारत का मैनचेस्टर कहलाता है कोयंबटूर! इस शहर ने 7 लाख से अधिक परिवारों को प्रत्यक्ष रोजगार दिया हुआ है। अकेले कोयंबटूर की जीडीपी 50 अरब डॉलर है जबकि सारे श्रीलंका की जीडीपी 80 अरब डॉलर है।"भारत का प्रत्येक महानगर कोयंबटूर बन जाए तो भारत की बेरोजगारी भी खत्म हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

YOU MIGHT ALSO ENJOY

FOLLOW US

Facebook
Twitter
LinkedIn
LinkedIn
WhatsApp
Telegram